Sunday, April 24, 2011

रांची के आम नागरिकों, पत्रकार बंधुओं, समाज के शुभ चिंतकों के लिए बिशेष सूचना m. no. of special Officer Rotiotioning


रांची के आम नागरिकों, पत्रकार बंधुओं, समाज के शुभ चिंतकों के लिए बिशेष सूचना
m. no. of special Officer Rotiotioning

आप सभी जान रहे हें कि-राज्य सरकार के निर्देश अनुशार पूरे राज्य में नया राशन से कार्ड बनाने का अभियान चल रहा है। इसके इसके लिए सभी वार्ड परर्षदों को अपने वार्ड के लिए .बी पी एल तथा पी एल का आवेदन फार्म उपलब्ध कराया गया है। कल मैं अपने वार्ड 15 के वार्ड परर्षद श्रीमति ज्योति लकड़ा के आवास पहुंची। वहां सुबह 10 बजे से ही आवेदन लेने वालों की भीड़ लगी हुई थी। मैं परर्षद से मुलाकात करना चाही, लेकिन नहीं हो सका। मुझे भी पी एल का आवेदन लेना था।
मैं दूसरी बार 12 बजे उनके आवास पर गयी। बाहर रोड़ में ही लंबी लाईन लगी थी। उसमें पी एल और बी पी एल दोनों थे। कड़ा धूप था। पत्ता चला पी एल का फॉर्म खत्म हो गया। लेकिन इसकी सूचना कतार में लगे लोगों को नहीं दी गयी। मैं इसकी सही जानकारी लेने अंदर गयी। परर्षद के लोग जाने से मना करने लगे, लड़कर अंदर गयी। परर्षद से बोली- पी एल का फोम है कि नहीं-उत्तर दी नहीं हैं-खत्म हो गया। मैंने सलहा दी-आप बाहर सूचना डालिए कि फोम खत्म हो गया-क्योंकि इतना कड़ा धूप में लोंग घंटों से खडें हैं।
मेरे सामने ही एक महिला कर्मी को भेजा गया बाहर सूचना डालने के लिए। मैं बाहर आकर लोगों को जानकारी दी कि परर्षद बोल रही है कि पी एल को आवेदन खत्म हो गया-सोमवार को मिलेगा। लोगों ने कहा-कल से फोम जमा करना है, तो आवेदन आज चाहिए। तब मैंने आंदर जाकर परर्षद से अग्राह की-कि आप फोन करके आज ही फोम मंगवाकर दीजिए-उत्तर मिला कोई फोन नहीं उठा रहे हैं-संबंधित अधिकारी। तब मैंने मारकेंटिग आफिसर को फोन लगायी, नहीं उठाये।
मैं उपायुक्त श्री के के सोन साहब को लगायी-जानकारी दी। सोन साहब बोले आप वहीं रहिये मैं एस आर से अभी फोन करवाता हूँ, आप के ना. में-उनको बता देना क्या स्थिति है। मैं एस आर के फोन का वहीं इंतजार करते रही। फोन नहीं आया। sham के करीब 4 बजे एस आर का फोन आया-बोले वार्ड ना. 17 से बोल रहे हैं-मैंने कहा-नहीं मैं वार्ड 15 से बोल रही हुं. यहां पी एल का आवेदन पत्र खत्म हो गया-लोगों को नहीं मिल रहा है। मै उनसे जनने की कोशिश कि-कितना पी एल आवेदन यहां के लिए भेजा गया था-और खत्म हुआ-इसके जवाब में अधिकारी ने कहा-कितना फोम भेजा गया था-यह पोंयट नहीं है-बस जिसको आवेदन पत्र का जरूरत है-उनको बोलिए मुझ से फोन में संर्पक करें, मैं बोली तो आवेदन कहां मिलेगा-इस पर दूबारा-इन्होंने यही कहा-जिनको जरूरत है-आप उनको बोलिए-मुझ से संर्पक करेगें-
आखिर ये क्या हो रहा है-आवेदन अपने वार्ड में आवेदन पत्र लेने जाए-या अधिकारी से फोन कर-आवेदन पत्र मांगवाये ?
विदित हो कि- आज 25 april 11 se 27 april 11 tak सभी आवेदन जमा करना भी प्ररंभ हो रहा है।

No comments:

Post a Comment