Friday, December 17, 2010


एक तरफ अपने तब्बत सुनाते ग्रामीण, ग्रामीण डैम के हार पहलु से अनजान हैं, दुसरे तरफ triveni engicons pvt ltd द्वारा डैम बनाने का काम शुरू किया जा रहा hai
खूंटी जिला के कर्रा प्रखंड के सुलुंगी पचायत के जबड़ा गाँव के पास काँटी नदी में ६५ करोड़ का डैम ग्रामीणों को भय में रख कर triveni engicons pvt ltd ने १० दिसंबर को अचानक गाँव जा कर भूमि पूजन किया. कम्पनी के समर्थकों ने ग्रामीणों को भय दिया की- ये सभी जमीन तो सरकार की है , तुम लोग नहीं भी देना चाहोगे तो सरकार ले गी ही, बिना ग्राम सभा किये ही कुछ लोगों के सहयोग से सर्वे काम किया. ग्रामीणों ने बताया की कब सर्वे किया ये भी हम लोग नहीं जानते हैं. एक दिन यंहा कुछ लोग आये, क्या सब बात किये, दुसरे दिन भूमि पूजन किया. हम लोग तो जानते भी नहीं थे, भूमि पूजन क्या है. १२ दिसंबर को गाड़ी लाये और खोदना शुरू कर दिए. जो आये थे, वो बोले ..पहले जमीन का पैसा देंगे, इसे के बाद जमीन लेंगे. लेकिन डैम बंधना तो शुरू कर दिया है.लोगों को यह भी आशा दिया गया है की आप लोगों के खेतों तब सिंचाई के लिए पानी दिया जायेगा.
१३ दिसंबर को ८ बजे करीब विजय धन और कम्पनी का कर्मचारी बिन्धिचल गुप्ता का अपहरण किया गया। कर्रा थाना के बड़ा बाबु श्री प्रदीप कुमार ने बताया की-खबर मिलने पर आधे घंटा के बाद हमारी दो टीम अलग अलग रस्ते से खोजने निकले. एक टीम नदी के पास एक आदमी को आते देख उसे रोका. देखे तो वह बिन्धियाचल गुप्ता था. उसे पूछे॥कंहा ले गया था...कौन लोग थे..बोला नहीं जानते हैं. दूसरा कंहा है-बोला क्या पता नहीं किधर ले गए.

१४ दिसम्बर को पुलिस ने जबड़ा गाँव जा कर लोधा धन और जगतु को उठा कर ले गयी. थाना में आज बड़ा बाबु से पूछने पर की आप ने इन दोनों को क्यों उठा कर लाये हैं? बड़ा बाबु ने कहा - इन लोगों को पूछ ताछ के लिए लाये हैंसही अपराधी तक पहुचने के लिए। जब बड़ा बाबु से पूछे-इन सीधी साढ़े लोगों से आप को क्या सुराग मिलेगा? उन्होंने जवाब दिया-बहुत कुछ मिल गया. हम लोगों ने सवाल किया-नियम है पूछ-ताछ के लिए २४ घंटे होता है, इसके बाद आप थाना में इन्हें नहीं रख सकते हैं॥लेकिन आप ने चार दिनों तक इन्हें क्यों रखे हुए हैं? इस पर बड़ा बाबु बोले-एस पी से बात कर कल तक छोड़ देंगे. हम लोगों ने सवाल किये--क्या हम लोग आशा करेंगे की कल आप छोड़ रहे हैं? जवाब मिला--जरुर.
बड़ा बाबु बताया-एस पी साहब कम्पनी वालों से रंजिश में हैं, कारण की इतना बड़ा कम्पनी, इतना बड़ा काम यंहा करने जा रहा है, और एस पी साहब को भी कोई जानकारी नहीं दी गयी. इन्होंने बताया एस पी साहब ने कपानी के सुपरवैजर श्री आर पी सिंह को फटकारा . इस पर आर पी सिंह ने कहा- भूमि पूजन होने के बाद आप को खबर करने जाने वाले थे.
बड़ा बाबु तथा ग्रामीणों के अनुसार triveni engicons pvt ltd चोरी-छिपे काम कर रही है. थाना में भी इसकी कोई लिखित जानकारी नहीं दी गयी. बड़ा बाबु ने कहा-- इस काम में कई लोग लगे हुए थे, कुछ लोग सफल नहीं हुए। ग्रामीणों से बात करने पर पता चला है की बहुत लोग डैम बनाने के पक्छ में नहीं हैं, कुछ लोग कम्पनी वालों से मिला कर डैम बनवाने में हैं। इन्होने बताया ढाई साल से यंहा सर्वे का काम चाह रहा था, लेकिन किसी को इसकी जानकारी नहीं दी गयी थे, थाना को भी इसकी कोई जानकारी नहीं थे।
आज कर्रा थाना से इंस्पेक्टर जबड़ा गाँव गए थे. ग्रामीणों ने उनके पास मृतक परिवार को मुवाजा देने की मांग की. ग्रामीणों ने बताया की सिर्फ ५० हजार कम्पनी से दिलवाने बात कह कर पुलिस वंहा से चली गयी. विजय धन की पत्नी सरोज धान से बात करने पर पता चला की इंस्पेक्टर उनसे कोई बात नहीं किया। विजय के दो बचे हैं..बेटी मरता धान ९ वीं क्लास में पढ़ रही है, बेटा जोंसन धान ६ वीं क्लास में। दोनों के नाम पर २०-२० हजार रूपया दिलाने के बात की गयी, लेकिन इसका कोई लिखित नहीं है। इस से आप को पता चलेगा की पूंजी पतियों के सामने किसानों की क्या कीमत है। सभी पूंजी पाती और सरकार मिल कर किसानों से जबरजस्त जमीन हडपना चाहते हैं. ग्रामीणों से यह पूछने पर की कौन लोग कम्पनी के लोगों से उठते बैठते हैं। लोगों ने गाँव के ही विमल प्रधान, पिता-स्वर्गीय जगरनाथ प्रधान बुला लाये। उन से जब पुचा गया की-दम का डी पी आर है- बोला क्या होता है, नहीं जानते हैं, दूसरा सवाल पूछे- डैम का ऊंचाई कितना होगा- बोला नहीं जानते हैं, तीसरा सवाल पूछे- पानी का जलस्तर कितना होगा-बोला नहीं जानते हैं, डैम की लम्बाई कितनी होहो-- जबड़ा से घोर्पिधा के बरगद पेड़ तक। किसानों को जमीन का क्या कीमत दिया जायगा-बोला एक कागज दिया है, उसमे लिखा है, ग्रामीणों से इस संबंद में पूछने पर की आप लोगों ने उस कागज को देखा है...बोले नहीं देखे हैं..क्या हैं, हम लोगों को कुछ भी नहीं बताया गया है।
वंहा बचा गोद में लेकर बैठी सभी महिलायं जोर जोर से बोलने लगी..यही लोगो हम लोगों को धमका रहे हैं की जमीन सरकार की है, सरकार जो चाहेगी कर सकती है, तुम लोग नहीं भी चाहोगे फिर भी जमीन सरकार लेगी है। लोगों ने बताया-हम लोग नहीं चाहते हैं-यंहा डैम बने लेकिन--यही लोग डरा धमका कर देने की लिए बोल रहे हैं.
आज जब मै ८ बजे रात को कर्रा थाना छेत्र से लौटी.. triveni engicons pvt ltd के ठेकेदार श्री गोविन्द अग्रवाल ने ९४३१३०१४४९ से फ़ोन कर बोले...देखिये मैडम मै आप से मिलना चाहता हूँ..मैंने पुचा आप कौन..तो बताया मै triveni engicons pvt ltd का ठेकेदार बोल रहा हूँ,,कल आप से मिलना चाहता हूँ. मैंने कहा कल नहीं मिल सकती. इसपर उन्होंने कहा मै अपना पक्छ रखना चाहता हूँ. मैंने कहा ठीक है,,लेकिन आप लोग जो भी कर रहे हैं.. गलत कर रहे हैं...
अब कल खूंटी जिला के एस पी, डी सी, एस सी, कर्रा ब्लाक के बी डी ओ और सी ओ से जा कर पूछना है की..क्या कम्पनी वाले काम शुरू करने के कोई जानकारी दिए हैं. यदि दिए हैं तो सरकारी अधिकारी ग्रामीणों को क्यों इसके जानकारी नहीं दिए, ग्रामीणों के सहमती लिए बिना ही किसानो के जमीन पर क्यों कब्ज़ा किया जा रहा है. क्यों किसानों को अँधेरे में रखा गया है, इन सभी सवालों का जवाब खोजना है.
ग्रामीणों को यह भी नहीं बताया गया है की डैम में कितना जमीन डूबेगा, कितना फिट ऊँचा डैम बनेगा, कितना जलस्तर फैलेगा, कितना जलस्तर बढेगा, कितना गाँव प्रभावित होगा? जमीन का क्या कीमत किसानों को दिया जायगा, कौन सी नौकरी दी जायगी, ग्रामीणों को कुछ नहीं बताया गया है...

No comments:

Post a Comment