Wednesday, May 21, 2014

नेलकन बयर एमांइग रेमे दुलड़ रेयआ एहो...नगापुर बिर रेआ मिमयद दारूइंग बादी लेरेंग सोतोगे लेका

25 मार्च 2014
आज खूुटी लोक सभा सीट से आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार के रूप में नोमिनेशन भरना था। तय कार्यक्रम के अनुसार डोम्बारी बुरू में बिरसा मुंड़ा को फूल चढ़ाने के बाद खूंटी में नमांकन करना है।  आज से पहले मैं कई बार डोम्बारी बुरू आ चुकी हुॅं, लेकिन आज पहले से बिलकुल ही अलग महसूस हो रहा था। डोम्बारी बुरू स्थित बिरसा मुंडा को कई बार फूल-माला पहनायी हुं, तब आज की तरह मन नहीं रो रहा था।  मन भावुक जरूर हुआ था, लेकिन आज की तरह नहीं। आज हमारे साथ सिर्फ गांव या एक छेत्र  विशेष  के लोग ही नहीं हैं, लेकिन गुमला जिला और खुंटी जिला के अलग अलग गांवों के किसान साथी हैं। 2006 से मित्तल कंपनी के खिलाफ लड़ने वाले संगठन ’आदिवासी मूलवासी अस्तित्व रक्षा के साथी हैं, 2010 से छाता नदी पर बनने वाले डैम के खिलाफ संघर्षरत -डैम प्रभावित संघर्ष समिति कर्रा, तजना नदी पर प्रस्तावित डैम के खिलाफ लड़ रहे तजना डैम प्रभावित संघर्ष समिति-खूंटी-कर्रा के साथी भी हैं।




जबड़ा, घारेपिंडा, कोरको टोली के साथियों ने अपने साथ कांसा का लोटा में पानी, कांसा का थाली में अरवा चावल और अरवा धागा, अगरबती ले कर आये हैं। बिरसा को फूल चढ़ाने के पहले सभी साथी सिंग बोंगा को प्रर्थना चढाये। प्रर्थना गीत श्री सेंरेग हेमरोम की अगुवाई में गाये-
को0  ...ने सेंड़ा पेड़े दाड़ी एमांइगमें
ने सेंड़ा पेड़े दाड़ाी एमांइगमें
ने सेंडा पेड़े दाडी एमांगइमें..........
1-नेलकन पेड़े एमांगरेमे
सिरमा पेड़े
ऐहो....नगापुर
मपरंग-मपरंग बुरू कोके
तुलांग  रेंगइ
दुपिलेलेका
2-नेलकन तीई
एमांइग रेमे सिरमा पेड़े
ऐहो...नगापुर
मपरंग-मपरंग दारू
केके चुंडुल लेरेंग
लिकुडे लेका
3-नेलेकन कटा
एमांइग रेमे सिरमा पेड़े
ऐहो....नगापुर
मपरंग’-मपरंग गड़ा कोकेंइग
 ताड़ोम लेरेइंग
पारोमेलका
4-नेकलन सनंग
एमांइग रेमे सिरमा पेड़े
ऐहो....नगापुर
मपरंग-मपरंग सेरेंग को सनंग लेरेइंग
लेयांगे लेका
5-नेलकन बयर
एमांइग रेमे दुलड़ रेयआ
एहो...नगापुर
बिर रेआ मिमयद दारूइंग
बादी लेरेंग  सोतोगे लेका








सिंग-बोंगा को प्रर्थना चढ़ाने के बाद हम लोग बिरसा को फूल चढ़ाने उपर चढे। सभी कतार में चढ़ते गये-महिलाएं बिरसा को लोटा पानी से नहलाये, अरवा चावल का चुमावन दीये, अरवा धागा का वस्त्र पहनाये, गांव से लाया गेंदा फूल आर्पित किये। सभी ने बारी बारी से अपना साम्मान आर्पित किये। इसके बाद हमलोग खूुटी नमांकन के लिए निकल गये।



No comments:

Post a Comment