Friday, August 10, 2012

जमीन हमारा है, हल जोतेगे और खेती करेगें ही। ।


HAL CHALATE GRAMINO KO ROKTI PULICE PRASHASHAN

नगड़ी में आई आई एम और लो कालेज के नाम पर 227 एकड़ जमीन सरकार जबरन कब्जा कर रही है। इस जमीन कब्जा के खिलाफ 4 मार्च 2012 से जमीन मालिक अपने खेत में सत्यग्रह आंदोलन में बैठना शुरू किये। चिलचिलाती धूप में 150 दिनों तक सत्यग्री धरना में बैठे। धूप से बचने के लिए पेड़ों की टहनियां, पतों की छवनी बनाये थे। दिन को पूरा गांव के लिए एक साथ खिचड़ी बनता था। कुछ साथी अपने अपने घरों से भात-रोटी, दाल, सब्जी ले कर आते थे। सभी एक साथ खाते थे। जो साथी बाहर से जाते थे, उन्हें सभी मिल कर खिलाते थे। एक थाली में थोड़ा थोड़ा कर 15 परिवार का सब्जी, परोसते थे। पानी बरसने का इंतजार कर रहे थे, हल चलाने के लिए। सरकार पुलिस तैनात कर चाहरदिवारी का काम पुरा करने में व्यस्त है। 9 जून 2012 को जब राज्यपाल को मेमोरंडम देने के लिए गये थे-नगड़ी का जमीन वापस करने के लिए-तब महिला साथी नंदी कच्छप ने राज्य पाल से बोली थी-महामहिम आप के पास अपनी मांग को लेकर पहले ही तीन बार आ चुके हैं, आज चैथी बार आये हैं। अब हमलोग आप के पास नहीं आऐगें-पानी आएगा तो खेत में हल चलाऐगें, आप के पास तो पुलिस है, आप गोली चलवाईऐगा, हमलोग खेत में मन जाना पसंद करेगें-लेकिन भूंमिहीन हो कर जीना नहीं चाहते हैं।
नंदी जी ने राज्यपाल को कहा बचन 24 जून को खेत में पहला हल चला कर साबित कर दी। मनसून लेट से आया। 21-22 जून से पानी बरसना ‘’शुरू हुआ। 24 जून को नंदी हल-बैल लेकर बोंग ठिपा-नगड़ी चंवरा में पहुंची। हल जोतना ‘शुरू की। कराब आधा घंटा के भीतर सैकड़ों पुलिस फोर्स खेत में उतर आये और हल चलाने से माना करने लगे। पुलिस के साथ कांके आंचल के आंचल अधिकारी, बी. डी. ओ, एस. डी. ओ शेखर जमुवारजी पुलिस फोर्स के साथ दल-बल पहुंचे और हल चलाने से -रोकना चाहे, लेकिन साथियों ने कहा-जमीन हमारा है, हल जोतेगे और खेती करेगें ही। ।

1 comment:

  1. Bundelkhand state Movement Support this movement for separate bundelkhand state also tell your friends to support us.

    ReplyDelete